समय ही धन है।


समय ही धन है।



Time is Money


समय बड़ा बलवान होता है हम सब जानते है क्या हमने कभी विचार किया है क्यों समय बड़ा बलवान होता हैं? 

इसे भी पढ़ें:

- असंभव कुछ भी नहीं

👉 ऊर्जा का स्तर

आशावादी दृष्टिकोण

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

चलिए थोड़ा विचार करते हैं:-

क्यों समय बड़ा बलवान होता है क्योंकि यह निरन्तर चलता रहता है बिना रूके, बिना थके, कभी विश्राम नहीं करता। क्या इससे हमें कुछ सीखने को मिलता हैं? हां, समय हमें बहुत कुछ सीखाता है। समय हमें सीखाता है कि अगर हमें सफल होना है तो बिना रुके, बिना थके सही दिशा में मेहनत करनी होगी। रूकना नहीं, थकना नहीं। तभी हम समाज के लिए कुछ अच्छा बेहतर कर पाएंगे।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

एक कहावत है

समय की रेत पर कदमों के निशान बैठकर नहीं बनाए जा सकते। 

हमें समय के महत्व को समझना ही होगा। एक एक सेकेंड के महत्व को समझना होगा। एक सेकेंड की कीमत Google से पूछिए एक सेकेंड उसके लिए लगभग 1,30,000 रुपए के बराबर है। समय हमारे लिए भी उतना ही कीमती है, समझने की जरूरत है। समय धन से भी ज्यादा कीमती है। समय का सदुपयोग करने के लिए हमें सबसे महत्वपूर्ण कार्य सबसे पहले करना होगा। लेकिन सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि सबसे महत्वपूर्ण कार्य कौन से हैं। किसी बच्चे के लिए खेलना महत्वपूर्ण है वह 4 घंटे खेलता है और 2 घंटे टीवी के सामने गुजारता है। इसी समय का सदुपयोग करके दूसरा बच्चा पढ़ाई करके कक्षा में अव्वल आता है। 

इसे भी 👉 पढ़ें :-

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

हमें अपने अपने कार्यक्षेत्र में हमेशा बेहतर करना होगा। व्यर्थ की बातों में समय ख़राब करने से अच्छा है कोई अच्छी किताब पढ़ी जाए। इससे न केवल समय का बेहतर उपयोग होगा बल्कि हमें अच्छी जानकारी भी मिलेंगी। हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा। हमें हमेशा याद रखना होगा गुजरा वक्त दोबारा नहीं मिल सकता। अगर हमने समय के महत्व को समझा तो समय हमें महत्वपूर्ण बना देगा।

इसे भी 👉 पढ़ें :

- हमारा व्यक्तित्व



लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अगर पसंद आए तो अपने दोस्तों और भाईयों को जरूर भेजें।🙏


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डाले