डायमंड्स (Diamonds)

डायमंड्स (Diamonds) . निरंतरता (Consistently)

दुनियां का सबसे बड़ा और शक्तिशाली नियम निरंतरता अर्थात लगातार कार्य करते रहना।



विकास करने और आगे बढ़ने के लिए आज जितनी संभावना और सुविधाएं मौजूद है उतनी पहले कभी नहीं रही। आज हमें कुछ भी पता करना हो, चाहें वो पढ़ाई से संबंधित कोई प्रश्न हो या फिर रोजगार या बिजनेस से संबंधित कोई नया आइडिया इन्टरनेट पर सब उपलब्ध हैं। फिर भी हम अपने लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते। पढ़ाई पूरी करने के बाद भी हम दूसरों कि तरफ़ देखते हैं, बार बार अपने काम या व्यापार को बदलते रहते हैं उसमें उन्नति नहीं कर पाते। क्या कारण है इसका?

इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

चलिए कुछ आधारभूत तथ्यों को जानने की कोशिश करते हैं और उनसे कुछ सीखते हैं:

  • दिन के बाद रात और रात के बाद दिन यह   प्रकिया निरंतर चलती रहती हैं, पृथ्वी सूर्य के चारों तरफ लगातार परिक्रमा करती रहती हैं, पेड़-पौधों से आक्सीजन निरंतर मिलती रहती हैं। ये सब कार्य निरंतर हो रहे हैं निरंतरता प्रकृति कि हर वस्तु में व्याप्त हैं।

  • प्रकृति द्वारा निरंतर कार्य करते रहने की यह सीख हमारे लिए एक अद्भुत वरदान है। इसका उपयोग हम अपने लक्ष्य प्राप्ति में कर सकते हैं।

  • हमें आलस्य को छोड़कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए लगातार कार्य करते रहना होगा। नई नई चीजें सीखनी होंगी, अपनी क्षमताओं को, अपने कोशल को लगातार बढ़ाते रहना होगा। बिना रूके, बिना थके लगातार आगे बढ़ते रहना होगा। सफलता निश्चित रूप से हमारे कदमों में होगी।


धैर्य (Patience)

प्रतिकूल और अनुकूल दोनों ही परिस्थितियों में धैर्य एक सच्चे दोस्त की भूमिका निभाता है।


धैर्य व्यक्ति का आभूषण है। धैर्य रखते हुए निरंतर प्रयास करते रहने से बड़े से बड़ा लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। किसी कार्य को लगातार करने के लिए धैर्य (धीरज) रखना बहुत जरूरी है। एक कहावत भी है सहज पके सो मीठा होय। लगातार कार्य करने की प्रवृत्ति और धैर्यवान व्यक्ति के लिए कुछ भी असंभव नहीं है।

लेख‌ पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अगर पसंद आए तो अपने दोस्तों और भाईयों को जरूर शेयर करें ।🙏 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ