सामर्थ्य (Affordability, ability)

सामर्थ्य (Affordability, ability)


सामर्थ्य का 

अर्थ है 

योग्यता, कौशल, निपुणता।

प्रकृति ने सबको समान अधिकार और समान अवसर दिए हैं। किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं किया। हमें भी ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि हमारे साथ कुछ ग़लत हुआ है। एक बच्चा कितना प्यारा लगता है सबको। वह स्वाभाविक रूप से खुश रहता हैं, एक छोटे से खिलोने से पूरी एकाग्रता के साथ खेलता रहता है । किसी प्रकार कि कोई चिंता नहीं, कोई शिकायत नहीं। अपनी ही मस्ती में रहता है। इसलिए वो सबको प्यारा लगता है। हम सब भी बचपन में ऐसे ही थे। बहुत प्यारे, बहुत ईमानदार, सब चिंताओं से मुक्त (निश्चिंत)। 

इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

समय के साथ-साथ हम बड़े और समझदार होते गए। और इतने समझदार हो गए कि अपने मौलिक गुणों को ही भूल गए। हमें अपनी क्षमताओं, अपने सामर्थ्य पर विश्वास करना होगा। 

इसे भी 👉 पढ़ें :

- हमारा व्यक्तित्व




हम सब अद्वितीय (Unique) हैं।
 
(We all are Unique)


हमारेे
जैसा
 कोई दूसरा नहीं है धरती पर। हमारे जैसी लिखावट किसी की नहीं है, हमारे जैसा काम कोई नहीं कर सकता, हमारे जैसा कोई नहीं सोच सकता। ये अंतर ही तो हमारी पूंजी है। इस पूंजी का उपयोग हमें अपने आप को सफल बनाने में करना होगा।

सफलता प्राप्ति के लिए आवश्यक सभी गुण हमारे अंदर ही मौजूद हैं। बस, सही दिशा में विचार करने की आवश्यकता है, ख़ुद पर विश्वास करें। सकारात्मकता को व्यवहार में शामिल करें।

इसे भी 👉 पढ़ें :-

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

दूसरों के लिए तो हमेशा काम करते हैं थोड़ा समय खुद के लिए भी निकालें, अपनी क्षमताओं को और बेहतर बनाने पर काम करें। अपनी आदतों का लगातार निरिक्षण करते रहें। अच्छी बातें जहां से भी मिले सीखते रहें। 

हमारे खुद के अलावा हमारी मदद कोई नहीं कर सकता। कब तक दूसरों कि तरफ़ देखते रहेंगे कि कोई आएगा और हमारी मदद करेगा। विश्वास किजिए ईश्वर ने हमें सर्व गुण संपन्न बनाया है। पहल करने का महत्वपूर्ण क़दम हमें खुद ही उठाना होगा। परिवर्तन संसार का नियम है और हमें अपने आप में परिवर्तन करके अपनी प्रतिभा को निखारना होगा।

इसे भी पढ़ें:

- असंभव कुछ भी नहीं

👉 ऊर्जा का स्तर

आशावादी दृष्टिकोण

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

लेख‌ पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। अगर पसंद आए तो अपने दोस्तों और भाईयों को जरूर शेयर करें ।🙏 


एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डाले