पहला कदम (First step)

 पहला कदम (First step)


First Step











हम सब अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं और खूब धन कमाना चाहते है। और इसके लिए दिन रात प्रयास भी करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ चुनिंदा लोगों को ही कामयाबी हासिल होती हैं। क्या कारण है कि सब लोग कामयाब नही हो पाते। जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए शुरुआत करना सबसे महत्वपूर्ण क़दम हैं। लेकिन आमतौर पर देखा जाता है कि हम शुरुआत करने में ही देर कर देते हैं। और यही हमसे चुक हो जाती हैं। अपने भविष्य को संवारने और सफलता प्राप्ति के लिए हमें पूरे सामर्थ्य और उत्साह के साथ शुरुआत करनी होगी। 

इसे भी 👉 पढ़ें:-

श्रेय देना सीखना होगा

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

Fear to Defeat


प्रमुख कारणों में से एक है हार जाने का डर ! क्योंकि हमें जीवन भर सिर्फ जीतने और आगे बढ़ने के बारे में बताया जाता है जो कि सही भी है। लेकिन हारने के बाद फिर से उठकर कोशिश करने की बात बहुत कम लोग जानते हैं। कैसे दुनिया की बातों को सहन करें और कैसे खुद को मोटिवेट रखें। ये भी बड़ा सवाल है। 

दूसरों को देखने और उनके जैसे बनने की कोशिश करते रहने से कामयाब होना थोड़ा मुश्किल है। हमें ख़ुद अपनी योग्यताओं को पहचानना होगा। हम परिणाम देखकर अपने लक्ष्य का निर्धारण करते हैं जबकि लक्ष्य तो योग्यताओं के आधार पर निर्धारित किया जाना चाहिए ।


Success
 

इसे भी 👉 पढ़ें :

सफलता प्राप्ति के अटल नियम

- हमारा व्यक्तित्व



सफलता बहुत मुश्किल से मिलती है लेकिन उनको जो आधे अधूरे मन से प्रयास करते है। सफल लोग तो परिणाम के बारे में सोचते ही नहीं, वो तो सिर्फ अपने आपको बेहतर बनाने के विषय में सोचते है। अपने द्वारा किए गए प्रयासों के बारे में सोचते। कल से या पिछले महीने से या पिछले साल से मेरी क्षमताओं में कितनी बढ़ोतरी हुई, कितना सुधार हुआ इस विषय में सोचते हैं। ये लोग किसी ओर से नहीं अपने आप से ही तुलना करते हैं। सफलता तो अपने आप मिल जाती हैं। और हम यही गलती कर जाते है थोड़ा प्रयास करते ही परिणाम का इंतजार करने लग जाते हैं। सफलता की कोई समय सीमा नहीं होती ये हमारे प्रयासों पर निर्भर करती है कि हमने मन से कितना प्रयास किया। अगर हम बड़े सपने देखते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है तो अपने सपनों के लिए समय रूपी इस हथियार का इस्तेमाल करना ही होगा। 

इसे भी 👉 पढ़ें :-

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

Everything is possible


अगर हम केवल सोचने और योजनाएं बनाने का ही काम करते रहे तो कामयाब होना मुश्किल होगा। हमें पूरे सामर्थ्य (Ability) और आशावादी दृष्टिकोण के साथ लगातार प्रयास करना होगा। सफलता की ओर बढ़ाया गया पहला कदम ही भविष्य की इमारत का निर्माण करता है। हममें से ज्यादातर तो ये सोचकर शुरुआत ही नहीं करते कि कोई फायदा नहीं है कम्पिटीशन बहुत ज्यादा है या पिछले बार भी प्रयास किया था सफल नहीं हो पाए। जिस तरह कुल्हाड़ी के एक वार से पेड़ को नहीं काटा जा सकता उसी तरह कामयाब होने के लिए भी लगातार प्रयास करना होगा। अगर तैरना सीखना है तो पानी में कूदना ही पड़ेगा। हमें शुरुआत करनी ही होगी। शुरुआत करने से सफल होने के चांस बढ़ जाते हैं। और अगर एक बार हमारे मन में किसी चीज के प्रति जुनून पैदा हो गया तो पूरी प्रकृति बांह फैलाएं इंतजार कर रही है हमारी मदद के लिए।

इसे भी पढ़ें:

कोशिश करने से पीछे न हटें

- असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

जीवन को सुखमय बनाना हमारे हाथ में ही है हर परिस्थिति में अच्छे की उम्मीद रखें। परमात्मा को अपना दोस्त बना लें और अपने प्रत्येक कार्य में शामिल करें । खुश रहें और खुशियां बांटें। 

आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें। 

धन्यवाद 🙏





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ