आशावादी दृष्टिकोण (Optimistic outlook)

आशावादी दृष्टिकोण (Optimistic outlook)

जीवन जीने का एक बेहतर तरीका : आशावादी दृष्टिकोण। 


I am possible






यदि हम हर परिस्थिति में खुश रहना और आशावादी दृष्टिकोण अपनाना सीख जाते है तो हमारे अंदर ऐसी क्षमता उत्पन्न हो जाती है जो न केवल हमारी निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करती हैं बल्कि लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने में भी सहायक होगी। समय बहुत तेजी से बदल रहा है और इस बदलते समय में अगर हम आगे बढ़ना चाहते है, तरक्की करना चाहते है तो हमें निरंतर प्रयास करने के साथ साथ आशावादी दृष्टिकोण भी अपनाना होगा। 

इसे भी 👉 पढ़ें:-

श्रेय देना सीखना होगा

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स

Never give up


बहुत प्रयास करने के बाद भी सफल न हो तो निराशा स्वाभाविक है। लेकिन थोडे समय के लिए ही। जब भी निराश हो तो सफल लोगों कि जीवनियां पढ़ें। कैसे एक गरीब परिवार में जन्मे अब्दुल कलाम ने अखबार बेचने से लेकर देश के राष्ट्रपति बनने तक का सफर तय किया, कैसे बिना हाथ-पैर का इन्सान (निक युजिकिक) दुुुनियां के लाखों लोगों को जीना सीखा रहा, कैसे एक अंधी और बहरी लड़की ( हेलन किलर) एक प्रसिद्ध लेखिका बन गई, कैसे बिथोवन ने बहरा होते हुए एक अद्भुत संगीत की रचना कर डाली। ये सब लोग आशावादी दृष्टिकोण के बल पर ही इतना अच्छा काम कर पाए। यकीन मानिए इनको पढ़ने के बाद हमें अपनी क्षमताओं का ज्ञान होगाा। हमें इनसे प्रेरणा लेनी होगी ताकि हम भी अगली पीढ़ी के लिए प्रेरणा स्रोत बन सके।

इसे भी 👉 पढ़ें :

सफलता प्राप्ति के अटल नियम

- हमारा व्यक्तित्व


Beleive in yourself


अपने भाग्य को कोसना बंद कीजिए हमारे भाग्य के निर्माता हम खुद है। आज हम जो कुछ भी है हमारे बीते हुए कल का परिणाम हैं। अगर हम स्वीकार कर लें कि आज कि परिस्थिति के लिए हम खुद जिम्मेदार हैं तो हर परिस्थिति में हम अपना विकास कर पाएंगे। हमें खुद पर भरोसा करना होगा और हर चीज़ में अच्छा देखने की कोशिश करनी होगी। धन कमाना इतना मुश्किल नहीं है जितना आशावादी दृष्टिकोण को अपने व्यवहार में शामिल करना है। इससे न केवल हम अपने लक्ष्य तक आसानी से पहुंचेंगे बल्कि हमारे स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। हमें इसे अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। 

इसे भी 👉 पढ़ें :-

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

Life is beautiful



जीवन बहुत सुंदर है इस नजर से देखना होगा। खुश रहें और खुशियां बांटें, अपने उत्साह को कभी भी कम न होने दें। हमें अपने विचारों से नकारात्मकता को हटाना होगा तभी हम वो प्राप्त कर पाएंगे जो हम चाहते हैं।निराशाजनक विचारों को अपने ऊपर हावी न होने दे। जब भी नेगेटिव विचार आए तो अपने जीवन की सुन्दर घटनाओं को याद करे। अपने आप पर और ईश्वर पर विश्वास रखें । फिर देखिए जीवन में ऐसा आनंद आएगा जैसा हमने कभी नहीं सोचा भी नहीं था।

इसे भी पढ़ें:

कोशिश करने से पीछे न हटें

- असंभव कुछ भी नहीं

ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य

आशावादी दृष्टिकोण

स्वस्थ जीवन जीने के तरीके

आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें। 

धन्यवाद 🙏


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ