महत्वकांक्षा (Passion)

 महत्वकांक्षा (Passion)

Learning to face dificulties from the Mountains

पूरी प्रकृति हमें सीखा रही है पहाड़ हमें हर मुश्किल का सामना करना सीखाते है, पेड़-पौधे हमें विनम्रता सीखाते है, सूर्य हमें देना सीखाते है। एक छोटी सी चींटी भी हमें मेहनत का संदेश देती हैं। फिर हम किसका इंतजार कर रहे हैं? इंतजार करने वालों को उतना ही मिलता है जितना सफल लोग छोड़ कर जाते हैं। 


जो कुछ भी हम चाहते है उसे प्राप्त करने का इससे अच्छा समय हमें कभी नहीं मिलेगा क्योंकि आज हमारे पास लगभग सभी सुविधाएं मौजूद हैं। बस जरूरत है अपने Passion (महत्वकांक्षा) को पहचानने की और पूरे दिल से मेहनत करने की । फिर हमे आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता 
 


आसान काम को सबसे पहले करना हमेशा समझदारी नहीं होती। हमें मुश्किल काम करने की आदत डालनी होगी। सही तरीका तो यह होगा कि हम ज्यादातर मुश्किल काम ही करें ताकि हमें अपनी क्षमताओं का पता लगे। आसान काम तो कोई भी कर सकता है, किसी की निंदा करना, शिकायत करना इत्यादि ।



सबसे महत्वपूर्ण एक आदत जिसने हम सबको जकड़ रखा है टालने की आदत, काम को थोड़ी देर में या फिर कभी करने की आदत जिसको आमतौर पर बहाना बनाना कहते हैं। कहीं न कहीं ये आदत भी हमें पीछे धकेलने (Push Back) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हमें इस आदत में परिवर्तन करना होगा। 

हमें यह देखना होगा कि जिस काम को करने से हमारी काबिलियत में बढ़ोतरी हो, हमारी आमदनी में वृद्धि होती हो ऐसे काम हमारे लिए महत्वपूर्ण होते हैं इनको सबसे पहले करना होगा और सबसे ज्यादा समय देना होगा। तभी हम अपने सपनों, अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा कर पाएंगे। टालने की आदत (Procrastination) को सफल होने तक टालना (Postpone) होगा।

एक और महत्वपूर्ण क़दम



हमें काम को शुरू करना होगा। अगर किसी काम को शुरू ही न किया जाए तो असफलता निश्चित है लेकिन अगर काम शुरू कर दिया तो हमारी सफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं। एक बार शुरू हो जाने पर कारवां अपने आप बनता चला जाता हैं। जरूरत सिर्फ शुरुआत करने की होती है। हमें अपनी महत्वकांक्षाओं को पहचान कर पूरे सामर्थ्य के साथ प्रयास करना होगा। हमें कोशिश करनी ही होगी।



Dear Readers  लेख लिखने में बहुत मेहनत और समय लगता है आप सभी से सहयोग अपेक्षित है। आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें। 

धन्यवाद 🙏


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ