प्रार्थना की शक्ति (Power of prayer)

 प्रार्थना की शक्ति (Power of prayer)

Power of prayer

हम जिसे ईश्वर कहते है या प्रकृति कहते है जिस भी शक्ति को हम मानते है उसके प्रति हमें शुक्रगुजार  होना होगा। बिना उसकी मदद के हम सफल नहीं हो पाएंगे। इसका मतलब ये नहीं है कि हम मेहनत करना छोड दें। मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, साथ ही साथ अच्छी सोच, समझ और बुद्धि के लिए भगवान का धन्यवाद करना होगा। 

Curiosity for success



हमारे मन में उठी सफलता प्राप्ति कि जिज्ञासा के लिए आभार व्यक्त करना होगा। साथ ही साथ हमें अपने काम से प्रेम करना होगा उसमे सकारात्मक नजरिया रखना होगा जो कुछ भी हम करते हैं। तभी हम उसमें उन्नति कर पाएंगे। सकारात्मक दृष्टि से देखने पर कार्य बड़ा सरल लगता है। और नकारात्मक दृष्टिकोण वालों के लिए तो ये किसी यातना से कम नहीं है।


We have a solution to the problems


हमारी ज्यादातर समस्याओं के लिए हम खुद जिम्मेदार होते हैं।इन समस्याओं का समाधान हमारे पास ही होता है बस उसके बारे में चिंतन करने की आवश्यकता है। हमें जो चाहिए होता है हम उसके बारे में सोचते ही नहीं यही पर हम गलती कर रहे हैं। हमें प्राकृतिक नियमों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। हमें जो कुछ भी चाहिए हमें उसके बारे में तब तक सोचना होगा जब तक कि हम उसे प्राप्त न कर ले। और साथ ही उस दिशा में लगातार प्रयास करना होगा। 


Life is simple


जीवन बड़ा सरल है हमने जानबूझ कर इसको मुश्किल बना रखा है। पूरे जीव जगत में हम मनुष्य ही एकमात्र ऐसा प्राणी है जो प्रकृति द्वारा दिए गए सभी संसाधनों का उपयोग कर सकते है।


We are very lucky



हम बड़े सौभाग्यशाली है जो हमने इंसान के रूप में जन्म लिया। हमें ज्यादातर समय अपने आप को ओर बेहतर बनाने में लगाना होगा। अपनी योग्यताओं को निरंतर बढ़ाते रहे। उत्साह को हमेशा बनाए रखें। रात को सोने से पहले पूरे दिन का आंकलन करें कि आज हमने कौन कौन से सार्थक कार्य किए ।



आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें  और ब्लॉग को  Follow भी करें। 

धन्यवाद 🙏


एक टिप्पणी भेजें

3 टिप्पणियाँ

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डाले