सही दिशा (Right Direction)

सही दिशा (Right Direction)


Choose Right Direction

जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए निर्धारित लक्ष्यों की आवश्यकता होती हैं। अगर हमें ये ही नहीं पता है कि हमें जाना कहां है तो फिर सफर कैसे तय करेंगे। और बिना सफर के मंजिल मिलने की संभावना न के बराबर होती है। सही दिशा के अभाव में व्यक्ति खूब मेहनत करने के बावजूद आर्थिक समस्याओं से जूझता रहता हैं। सही दिशा की जानकारी ही सफलता प्राप्ति की ओर पहला पड़ाव होती हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें  :- 


Live your life

जीवन को व्यतीत करना या जीवन को सफलता के साथ जीने में बड़ा अंतर है। जीवन व्यतीत करने का अर्थ जिंदगी को बिना किसी मकसद के व्यर्थ ही बिता देना और जिंदगी को सफलता के साथ बिताने का मतलब अपने अंदर की क्षमताओं को पहचान कर निरंतर प्रयास करते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करना। सही दिशा का चयन और लगातार किए गए प्रयासों से ही हम अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा कर पाएंगे।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

हमारे भाव


ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा


समय हाथ से निकल जा रहा है।


प्रार्थना की शक्ति


उत्साह


जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर


जब तक हम खुद को अयोग्य समझेंगे तब तक आगे बढ़ना कठिन होगा। अपनी क्षमताओं को पहचानिए और उस दिशा में लगातार प्रयास करते रहिए। और सबसे महत्वपूर्ण हमें अपनी आदतों में बदलाव करना होगा। प्रेरणादायक किताबें पढ़ना और लिखना जैसी आदतों को अपने व्यवहार में शामिल करना होगा। अपने समय को उपयोगी बनाने की कोशिश करें और ऐसे काम में लगाएं जो हमारी काबिलियत में ज्यादा से ज्यादा बढ़ोतरी करें और हमारी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें। काफी बार हमें लगता है कि अगर मुझे मौका मिलता तो मैं बहुत कुछ कर पाता, या अगर मेरे साथ किसी का सपोर्ट होता तो पता नहीं क्या कर जाता वगैरह वगैरह। लेकिन वास्तव में यह सब हमारे आलस्य और काम को टालने की आदत को दर्शाता हैं। आप देखेंगे जिन लोगों ने इतिहास रचा है उन्होंने विपरित परिस्थितियों में भी धैर्य और साहस को बनाए रखा और निरंतर आगे बढ़ते रहे, अपनी कल्पनाओं को साकार करने में लगातार जुटे रहे और पूरी दुनिया में अपनी पहचान बनाई।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

खुद की मदद कैसे करें

Consistently working


हम सब को एक बात अवश्य रुप से जान लेनी आवश्यक है कि सफल लोग उस वक्त भी अपने काम में कार्यरत रहते है जिस वक्त हम सब आराम कर रहे होते हैं, टीवी के सामने अपना समय ख़राब, अपने समय को अनुपयोगी वस्तुओं में लगाते हैं। हम सफल लोगों की सम्पत्ति, दौलत, रहन सहन और उनका लाइफ स्टाइल देखते हैं इन सब को पाने में उस व्यक्ति ने कितना संघर्ष किया गया है कितनी मुश्किलों का सामना किया है वो हमें नज़र नहीं आता। और यही पर हम सब गलती कर रहे है।

इसे भी 👉 पढ़ें:

खुद पर काम करें


हम केवल बाहरी दिखावे को देख कर ज्यादा आकर्षित होते है। वास्तविकता को समझना होगा। हमें तब तक अपने सामर्थ्य और योग्यता का अहसास नहीं होता जब तक कि कोई हमें इसके बारे में न बताएं। और ये भी सच है जब कोई हमारी मदद करता है तो हम समझने को तैयार नहीं होते। इसलिए इंतजार करना समझदारी नहीं होगा कि कोई आए और हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। हमें ख़ुद ही प्रयास करना पड़ेगा और खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना होगा। सही दिशा का चुनाव कर निरन्तर प्रयास करते रहना होगा। हम सबमें साहस, उत्साह, जुनून, दृढ़ संकल्प और विश्वास भरपूर मात्रा में होता है बस जरूरत है सही समय पर ‌इन गुणों का उपयोग करके अपनी काबिलियत को बढ़ाते हुए आर्थिक स्वतंत्रता हासिल करना। अगर हममें खुद में बदलाव लाने की हिम्मत नहीं है तो हमें भाग्य को दोष देने का भी कोई हक़ नहीं है।

हम सब ईश्वर की सहायता के बगैर कामयाब नही हो पाएंगे। तो अच्छा यही होगा कि परमात्मा को अपने प्रत्येक कार्य में शामिल करें और समय समय पर उसका धन्यवाद करते रहे।

आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें।

धन्यवाद 🙏









एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. That’s nice... हमको ट्रेनिंग में यही सब प्रैक्टिक्ली सिखाया जाता है। 😀👍
    कभी मौक़ा मिले तो ज़रूर अटेंड करना ...

    जवाब देंहटाएं

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डाले