खुद पर काम करें (Work on yourself)

खुद पर काम करें (Work on yourself)


Refine your self

जीवन में युवावस्था संभावनाओं से भरी अवस्था होती हैं। उम्र के इस पड़ाव में हर कोई जोश और उत्साह से परिपूर्ण होता हैं। सफलता प्राप्ति में यह समय बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिस किसी ने उम्र की इस अवस्था में अपने लक्ष्य का निर्धारण करके लगातार प्रयास किया वो सफल हुआ है। आधुनिक समय में हमें अपनी दिशा से भटकाने वाले सारे साधन मौजूद है। हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा चरम पर है फिर भी आज हमारे पास सफल होने के बहुत अवसर मौजूद है जिन्हें पहचानने की जरूरत है। और इसके लिए हमें खुद के उपर काम करना होगा। अपने महत्व को समझना होगा। 

इसे भी 👉 पढ़ें  :- 


खुद को मोटिवेट रखें

प्रेरणादायक कहानी सुनकर या विडियो देख कर एक बार तो हम जोश में आ जाते है लेकिन दो चार दिन बाद ही हमारा उत्साह कम होने लगता है हमें अपने आप को लगातार प्रेरित रखना ही होगा। जिस प्रकार हम रोजाना सुबह अपने दांतों को साफ करते है, स्नान करते है उसी प्रकार हमें रोजाना मोटिवेशन की जरूरत होगी जब तक ये हमारी आदत में शुमार न हो जाए। इसके लिए आप सफल लोगों की जीवनियां पढ़िए, मोटिवेशन विडियो देख देखिए। जिस प्रकार एक बच्चा बार बार गिरता है फिर खड़ा होता हैं और लगातार कोशिश करता रहता है आखिरकार कुछ समय बाद वह चलना शुरू कर देता है। निरंतर प्रयास और भय रहित होना ही उसकी सफलता का का प्रमुख कारण है। हमें भी यही करना होगा, असफलताओं के डर को मिटा कर लगातार प्रयास करना पड़ेगा। अगर बच्चों को भी बचपन से ही विपरित परिस्थितियों का सामना करना और लगातार अपने आप को बेहतर बनाना सीखा दिया जाए तो एक सभ्य समाज का निर्माण किया जा सकता हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें:-


चैम्पियन की तरह व्यवहार करना होगा


हमारे भाव


ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा


समय हाथ से निकल जा रहा है।


प्रार्थना की शक्ति


उत्साह


जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

स्वास्थ्य को भी समय दें

हमें अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि जब तन स्वस्थ होगा तो मन भी स्वस्थ होगा। और स्वस्थ मन ही सुंदर विचारों का निवास होता है। इसके साथ ही हमें अपनी महत्वकांक्षाओं के बारे में अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को बताएं ताकि वे हमें समय समय पर हमारा आत्मविश्वास बढ़ाते रहे। इस तरह हमारा उत्साह को हमेशा बना रहेगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

खुद की मदद कैसे करें

मदद लेने में संकोच न करें

दूसरों से बिना संकोच मदद लें। कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है जो हमें नहीं आता उसे दूसरों से बेझिझक पूछ लें। उनसे अपनी समस्याएं साझा करें, हो सकता है उनके सुझाव आपको लगातार प्रेरित करते रहे। और अपने अवचेतन में इस बात को बैठा लें कि आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। विपरीत परिस्थितियों से घबराएं बिना अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में लगे रहे। सफलता का हमारे व्यवहार से गहरा संबंध है, जितना ज्यादा आशावादी दृष्टिकोण, विनम्रता और नियमितता हमारे व्यवहार में शामिल होगी उतना जल्दी हम कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते हैं।

इसे भी 👉 पढ़ें:

खुद पर काम करें

डर को मिटाएं

हमें अपने मन से हार जाने के डर को निकालना होगा। बहुत मुश्किल है, मुझसे नहीं हो पाएगा इस तरह की बातों को मन से हटाना होगा। इन सब के साथ हम एक साधारण जीवन जीने के अलावा कुछ बेहतर नहीं कर पाएंगे।


समय का प्रबंधन सीखिए

समय प्रबंधन प्रमुख कारणों में से एक है कामयाबी हासिल करने के लिए। हमें अपने समय का ज्यादातर हिस्सा अपने आप को बेहतर बनाने में, अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में और सकारात्मक कार्यों में निवेश करना होगा। तभी हम अपने आप लिए और समाज के लिए कुछ बेहतर कर पाएंगे। खुद भी खुश रहें और खुशियां बांटें। इससे हमें सफलता के साथ साथ संतुष्टि भी मिलेंगी। 

आपके comments से हमें प्रेरणा मिलती है। अपने दोस्तों और भाइयों को शेयर जरुर करें और ब्लॉग को Follow भी करें। 

धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

कृपया कमेंट में कोई भी लिंक ना डाले