अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें ।

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें  (Believe In Your Confidence Skills)

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। विश्वास रखें हम भी बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं। विश्वास एक ऐसा शक्तिशाली टूल है जिसका उपयोग करके हम अपने अंदर छिपे एक श्रेष्ठ और महान व्यक्ति को बाहर निकाल सकते हैं। दुनियां में जितने भी महान लोग हुए है वो विश्वास के बल पर ही अपने आप को इतना श्रेष्ठ और महान बना सकें। सफलता प्राप्ति के लिए खुद पर विश्वास करना सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक हैं। विश्वास के बल पर ही एक पक्षी अपने बच्चे को पहाड़ से धक्का देकर छोड़ देता है। उसे भरोसा होता है जब तक उसे खुलें आसमान में उड़ने के लिए नहीं छोड़ा जाएगा तब तक वो उड़ना नहीं सीख पाएगा। इस बात को हमेशा ध्यान रखना होगा कि चाहे हमारे अंदर कितनी भी कम काबिलियत हो, हम सफल हो सकते है, हम अपने आप को उत्कृष्ट स्तर तक लेकर जा सकते हैं। उसके लिए हमें खुद से प्रेम करना होगा, खुद के महत्व को समझना होगा और हमें अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करने की आवश्यकता है।


इसे भी 👉 पढ़ें :

- हमारा व्यक्तित्व


सीमित समय में धैर्य से काम लें।

अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। इस दुनियां में हम असफल होने के लिए नहीं आए हैं।  हमारे पास बहुत कीमती लेकिन सीमित समय है और हमें अपने इस सीमित समय में धैर्य रखते हुए खुद पर विश्वास करने की कला को विकसित करना होगा और यह सब हमारे मन के भावों पर निर्भर करता है। हमें अपने मनोभाव का चयन करना होगा क्योंकि इस विकल्प का चुनाव हम खुद ही कर सकते हैं। कोई दूसरा हमारे हमारे मन के भावों का चयन नहीं कर सकता। हां, दूसरे लोग  हमारे मन के भावों को प्रभावित जरूर कर पाते है लेकिन ये हम पर निर्भर करता है कि हम दूसरों की बातों को सकारात्मक नजरिया से लेते है या नहीं।  अगर हम नकारात्मक विचारों को चुनते है तो हमारी स्थिति वैसी ही होती जाएगी और हमारे आस-पास का माहौल भी उसी अनुरूप बदल जाएगा। हमें अपने मन में उन सुंदर विचारों और सुखद चीजों की कल्पना करनी होगी जो कुछ हम चाहते हैं। तभी हमारी अभिव्यक्ति भी उसी अनुरूप ढलती जाएगी। थोडे समय के अभ्यास के बाद सुंदर विचार हमारी आदत बन जाएंगे और फिर हमारे स्वभाव का हिस्सा। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। 


इसे भी 👉 पढ़ें:-

आनंदमय जीवन

सच्ची खुशी

सरल जीवन

सफल आदतें

हमेशा खुश कैसे रहें

डायमंड्स


अपनी विशेषता का फायदा उठाना होगा।


मन में आगे बढ़ने, कुछ कर गुजरने का विश्वास हो तो प्रकृति भी रास्ता बनाने में मदद करती है। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। इस धरती पर हम यूं ही नहीं आएं है हमारा कुछ तो प्रयोजन होगा यहां आने का। खाना, पीना और सोना ये पुरानी बात हो गई है। अब हमें आगे बढ कर अपना रास्ता खुद बनाना होगा। चूंकि हम सब यूनिक (अद्वितीय) है, ठीक हमारे जैसी काबिलियत किसी ओर में नहीं है और हमें अपनी इसी विशेषता का फायदा उठाना होगा, हमें अपनी क्षमताओं का भरपूर इस्तेमाल करके खुद को एक सफल इंसान बनाने की कोशिश करने की आवश्यकता है। हमें नहीं भूलना चाहिए कि वे लोग हममें से ही एक है जो आज कामयाबी के शिखर पर बैठे हुए हैं। जब वे कामयाब हो सकते है तो हम क्यों नहीं? खुद से निरंतर सवाल पूछे कि कमी कहां पर है जबकि हमारे अंदर भी बेहतरीन क्षमताएं मौजूद हैं। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें।


इसे भी 👉 पढ़ें :-

प्रार्थना की शक्ति

 उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच


हम वास्तव में बहुत खुशकिस्मत इंसान हैं।


अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। हम वास्तव में बहुत खुशकिस्मत इंसान है। बहुत सारे लोग थे जो आज के सुर्योदय का स्वागत नहीं कर पाएं। इस नए अवसर का हमें बेहतर उपयोग करने की आवश्यकता है और वो बनना है जो बनने की काबिलियत हमारे अंदर है। समय का प्रत्येक क्षण कीमती है, मूल्यवान है  हमें इस सीमित समय में ही अपनी काबिलियत को बढ़ाना होगा क्योंकि यह समय हमें दोबारा वापिस नहीं मिलने वाला। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। सफलता प्राप्ति की राह में बहुत बार असफलता का मुंह देखना पड़ता है। सफल व्यक्ति उस समय भी काम करते रहते है जब सब थक जाते है और आराम करना पसंद करते हैं। उनको पता होता है कि एक बार अगर यह समय बीत गया तो दोबारा वापिस नहीं आएगा। इसलिए वे आराम की अपेक्षा अपनी क्षमताओं को विकसित करने पर ध्यान देते हैं। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें।

इसे भी पढ़ें:-

👉 ऊर्जा का स्तर

सामर्थ्य



हर परिस्थिति में अपने लक्ष्य को सामने रखें



अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। जो कुछ भी हम बनना चाहते है उस उद्देश्य को सोते-जागते, उठते बैठते, खाते पीते हर परिस्थिति में अपने सामने रखना होगा और उस पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। यही कामयाब होने का आधार है। खुद के विश्वास से जो साहस और और दृढ़ता आती है जो हमें अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने में हमारी सहायता करती हैं। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें। विश्वास सफलता की सीढ़ी है और आत्मविश्वास हमें वो रास्ता दिखाता है जिस पर चल कर हम हर वो चीज हासिल कर सकते है जो हमारे लिए संभव है। ये विश्वास ही है जो हमें उच्च श्रेणी के काम करने की प्रेरणा देता है। क्योंकी वह हमारी आंतरिक संभावनाओं का पता लगा सकता है जिससे वह काम संभव हो पाता है। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें।‌ योग्यताएं और सामर्थ्य हमारे अंदर सुप्तावस्था में मौजूद है उसे जगाने की आवश्यकता है। हमें अपने मानसिक अवयवों को जगाना होगा जो सोएं हुए रहते हैं। जिस प्रकार सोना (गोल्ड) धरातल पर नहीं मिलता। उसके लिए तो सही जगह की तलाश करके, उसकी खुदाई करनी होगी। उसके बाद भी सोना हमें शुद्ध अवस्था में नहीं मिलता। फिर उसे तपाया जाता है बहुत परिश्रम के बाद शुद्ध सोने के दर्शन होते हैं। हमें भी अपने आप को बेहतर बनाने के लिए इसी तरह मेहनत और लगन से सही दिशा में लगातार कार्य करना होगा। अपने आत्मविश्वास कौशल पर विश्वास करें।


लेख पसंद आएं तो शेयर जरुर करें और ब्लॉग को सब्सक्राइब भी करें।
Thanks for reading 🙏




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ