अवसर (Opportunity)

अवसर (Opportunity)



उपलब्ध अवसर का बेहतरीन उपयोग।


जीवन में हम सबको सफलता प्राप्त करने, व्यवहारिक रूप से अपने आप को कुशल बनाने और मुश्किल समय में अपनों का साथ देने के बहुत सारे अवसर मिलते है। प्रकृति ने हमें हर परिस्थिति में अवसर प्रदान किया है ये हम पर निर्भर करता है कि हम समय रहते उस अवसर से लाभ उठा पाते है या फिर उस अवसर को व्यर्थ में गवां देते हैं। आज के संदर्भ में देखें तो आगे बढ़ने के लिए आज हमारे पास लगभग सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। बस मन में कुछ बेहतर करने की ललक होनी आवश्यक हैं। हमारा काम है सही दिशा में धैर्य के साथ लगातार जुटे रहना अवसर अपने आप उपलब्ध होते जाएंगे। एक छोटी सी चींटी भी निरंतर मेहनत करती रहती है तो उसे हर परिस्थिति में अवसर उपलब्ध हो जाते हैं। हमें भी निरंतर प्रयास करने की आदत को विकसित करना होगा क्योंकि इंतजार करने वाला हमेशा इंतजार करता रह जाता हैं। जितना हम मुश्किलों का सामना करेंगे उतनी हमारी काबिलियत में निखार आता जाएगा। मुश्किलों और विपरीत परिस्थितियों से बचना नहीं है उनका डट कर मुकाबला करना है डटे रहना है भले ही परिणाम कुछ भी हो। आप देखेंगे परिणाम हमेशा सुखद होगा।


इसे भी 👉 पढ़ें :- हमारा व्यक्तित्व

                       हमेशा खुश कैसे रहें 



सोचने के तरीके का इस्तेमाल करके अवसर से लाभ 


हमें अपने सोचने के तरीके को बेहतर बनाने की आवश्यकता है। अपने मन से बुरे विचारों और भावनाओं को ठीक उसी प्रकार बाहर निकालना होगा जिस तरह फसल उगाने से पहले खेत से खरपतवार को हटा कर साफ किया जाता हैं। नकारात्मक भावनाओं को सकारात्मक भावनाओं के साथ बदलना होगा। जब भी नकारात्मक विचार आएं उनको अच्छे विचारों से दबा दें। क्योंकी हमारी सफलताओं और योग्यताओं का निर्धारण हमारे विचार ही करते हैं। हम सब उस स्तर तक ही पहुंचते है जिस स्तर तक हम सोच पाते है। अगर हम सोच ही क्लर्क बनने की रखेंगे तो बड़े अधिकारी कभी भी नहीं बन पाएंगे। सोचना तो हमारे हाथ में ही है तो क्यों न हम हमेशा अच्छा और बेहतर बनने के विषय में विचार करें। प्रत्येक व्यक्ति में अपनी अलग काबिलियत होती है लेकिन इस काबिलियत को सही अवसर पर पहचान कर अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करना होता हैं। अपने आप कुछ भी नहीं होने वाला है उसके लिए पूरे मन से कोशिश करनी होगी। जीतना है तो संघर्ष करना ही होगा और कोई विकल्प नहीं है।


महान लोगों की जीवनियां पढ़िए


हम समस्याओं को बड़ा मान लेते है कि ये समस्या तो बहुत जटिल है इसका कोई समाधान नहीं, हमसे कुछ नहीं होने वाला और हिम्मत हार कर हाथ पर हाथ रख कर बैठ जाते है। समस्याओं के आने पर हमें हमारी कमियों का पता चलता है जिन्हे सुधार करके हम अपने आप को और ज्यादा काबिल बना सकते हैं। वास्तव में समस्याएं हमारे लिए एक नए अवसर का काम करती है, हमारी परीक्षा लेती है कि हम किसी बिंदु पर कमजोर तो नहीं है। होना तो यह चाहिए कि समस्याओं के आने पर हम अपनी पूरी ताकत लगाकर उनका सामना करें और दिखा दे कि हम उससे कमजोर नहीं है। हर सफल व्यक्ति यूं ही शिखर पर नहीं पहुंचा। हम सफल व्यक्ति का केवल बाहरी आवरण देख पाते है। उसकी सफलता के पीछे जो संघर्ष छिपा है, जिन मुश्किलों का सामना उसने किया है वो बहुत कम लोगों को दिखाई देता है। हम जो कुछ भी हासिल करना चाहते है, जो कुछ भी हमारी महत्वकांक्षाएं है इनको पूरा करने के लिए हमें उस क्षेत्र में शिखर तक पहुंचे लोगों की जीवनियां पढ़नी होगी, उनके जैसी आदतों को अपने अंदर विकसित करना होगा। तभी हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाएंगे।


इसे भी 👉 पढ़ें :- सामर्थ्य



ईश्वर की सर्वश्रेष्ठ कृति है हम



हमने अपने जीवन में  कुछ ऐसी आदतों को अपना रखा जो हमें आगे बढ़ने से हमेशा रोकती है। और ये आदतें इतना गहराई तक हमारे अंदर समाहित है कि कई बार तो हमें पता भी नहीं चलता कि हम इन बुरी आदतों से ग्रस्त हैं।। इनमें प्रमुख में से एक है आलस्य। कहावत भी है कि आलस्य इंसान का सबसे बड़ा शत्रु है। कई बार हम पढ़ने में आलस्य दिखाते है, छोटे छोटे कामों में टालमटोल करते है जो बहुत जरूरी होते हैं। अवसर सामने होते हुए भी हम हिम्मत नहीं जुटा पाते। हमें ईश्वरीय रचना पर भरोसा करने की आवश्यकता है। परमात्मा ने हमें सर्वगुण संपन्न बनाया है। फिर कोई कारण नहीं बनता कि हम असफल होवे या फिर हमेशा दूसरों पर निर्भर रहें। अवसर उपलब्ध होने पर हमें अपने आप को उस अवसर में पूरी तरह से झोंक देना पड़ेगा।  व्यर्थ की बातों और कामों में समय ख़राब करने से ज्यादा अच्छा होगा अगर हम उपलब्ध अवसरों का भरपूर फायदा उठाएं। इतिहास रचने वाले व्यक्ति दूसरों द्वारा की गई गलतियों से सबक लेकर अपनी क्षमताओं में निरंतर वृद्धि करते रहते हैं। उनका यही गुण उनको अलग पहचान दिलाता है।


इसे भी 👉 पढ़ें :- प्रार्थना की शक्ति


समय का सदुपयोग




हम सब एक बेहतर अवसर के इंतजार में रहते है कि कोई अच्छा अवसर मिले और हम फायदा उठाएं। लेकिन जैसे ही अवसर  आते है स्थिति डांवाडोल होने लगती है और हम अपनी कमियों के कारण उसके लाभ से वंचित रह जाते हैं। इसलिए कहा गया है कि हमें अपनी क्षमताओं का विश्लेषण करते रहना चाहिए।  समय का सदुपयोग इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम सब के पास दिन भर में कुछ न कुछ अतिरिक्त समय जरूर बचता है। हम इस समय का उपयोग मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने में कर सकते है। अपनी क्षमताओं को और ज्यादा बेहतर बनाने में कर सकते हैं। समय का बेहतर इस्तेमाल करके हम आने वाले हर अवसर का फायदा उठा सकते हैं।


इसे भी 👉 पढ़ें:- समय ही धन है


लेेेेेेख को शेेेेेेयर जरुर करें और ब्लॉग को फोलो भी करें।

धन्यवाद 🙏




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ