विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। (Have to learn from the world's greatest people)

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। (Have to learn from the world's greatest people)

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।
विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

कामयाबी हासिल करने के नायाब तरीके ।

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। सफलता हासिल करने के सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक है दूसरों से सीखना। सम्पूर्ण विश्व में बहुत लोग ऐसे हुए हैं जिन्होंने हम इंसानों को बहुत महत्वपूर्ण बातें बताई है, जीवन जीने के बेहतरीन तरीके सुझाए हैं, कामयाबी हासिल करने के नायाब तरीके बताए हैं। आज हम इतने साधन संपन्न है इसके पीछे भी उन महान लोगों का योगदान है। उन लोगों ने अपनी इच्छाओं को अनदेखा करके मानवता के लिए काम किया और आज पूरी दुनिया उनके बताए रास्तों पर चलती है। हमें भी ऐसे लोगों को धन्यवाद देना चाहिए इसके साथ ही उनके बताए मार्ग पर चलने का प्रयास करने की भी आवश्यकता है। समय की मांग है कि हमें कुछ बेहतर करने के साथ साथ दूसरों को आगे बढ़ाने का काम भी करना होगा। क्योंकी सब साथ बढ़ेंगे तो हमारी सफलता का आनन्द भी कई गुना बढ़ जाएगा। महान लोगों ने समय का पूरा सम्मान किया है इसी कारण से समय ने भी उनको सम्पूर्ण विश्व में विख्यात करके उनके सम्मान को बढ़ाया है। विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें  :- 

सकारात्मक कार्यों में निवेश हमेशा लाभकारी होता हैं।

सकारात्मक कार्यों में निवेश हमेशा लाभकारी होता हैं।

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। समय एक महत्वपूर्ण पहलू है और हर सफल व्यक्ति ने इस बात को भली-भांति समझा हैं। किसी भी परिस्थिति में समय को बर्बाद नहीं किया और यही उनकी कामयाबी का मुख्य कारण होता हैं। हमें भी अपने आप को बेहतर बनाने पर काम करना होगा। सकारात्मक कार्यों में निवेश हमेशा लाभकारी होता हैं। प्रत्येक सफल और महान व्यक्ति ने महान कार्य के साथ साधारण जीवन जीया है। अपना पूरा फोकस अपने लक्ष्य प्राप्ति पर लगाया और खुद की अपेक्षा दूसरों के हितों के लिए काम किया। जितना हम दूसरों को देते जाएंगे या जितना ज्यादा हम दूसरों के हित के लिए काम करेंगे उतना ही हमें मिलता जाएगा और इतना मिलेगा जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। इसलिए तो कहा गया है कर भला तो हो भला। हमारी छोटी सी समस्या है कि हम कभी कभी अपने फायदे की बजाय दूसरे को फायदा न मिले उस पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसा करके तो हम खुद के खिलाफ ही काम करते हैं। इस बात को गंभीरता से समझना होगा। खुश रहना सबका प्राकृतिक अधिकार है। खुश रहें और खुशियां बांटें। हमारी कोशिश यही होनी चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति और वस्तु के प्रति हमेशा सकारात्मक भावनाएं रखें। नई नई चीजें सीखते रहें। अपनी क्षमताओं को और ज्यादा बेहतर बनाते रहने से ही हम किसी भी क्षेत्र में शिखर तक पहुंच सकते हैं। विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

हमारे भाव

ज्ञान से ही भाग्य का उदय होगा

समय हाथ से निकल जा रहा है।

प्रार्थना की शक्ति

उत्साह

जिम्मेदारी

स्वस्थ सोच

अवसर

विश्वास का अर्थ है खुद पर चट्टान की तरह भरोसा रखना।

विश्वास का अर्थ है खुद पर चट्टान की तरह भरोसा रखना।

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। सोने से पहले अपने दिन का विश्लेषण करें और खुद से सवाल पूछे कि आज हमने क्या नया सीखा और अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कितना प्रयास किया। हमें हर वक्त अपने लक्ष्य को सामने रखकर चलना होगा, बाधाओं और कठिनाइयों की चिंता किए बगैर, असफलता मिलने के बावजूद उत्साह और उमंग से भरपूर, पूर्ण विश्वास के साथ निरंतर अपनी महत्वकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करना होगा। योग्यताएं और सामर्थ्य हमारे अंदर सुप्तावस्था में मौजूद है बस उन्हें जगाने की आवश्यकता है। जिस प्रकार सोना (गोल्ड) प्राप्त करने के लिए हमें दुर्गम घाटियों से गुजरना पड़ता है, अत्यधिक मेहनत करनी पड़ती है ठीक उसी तरह हमारे अंदर छिपे गुणों को विकसित करने के लिए हमें लगातार अभ्यास करना होगा। विश्व के महानतम लोगों ने अपने अंदर मौजूद संभावनाओं को तलाश कर विकसित किया और सबके लिए प्रेरणास्रोत बने। बिना श्रम और विश्वास के कोई वस्तु नहीं मिलती। दृढ़ विश्वास और दृढ़ संकल्प के रास्ते में कोई वस्तु बाधा नहीं बन सकती। विश्वास का अर्थ दिखावा करने से नहीं होता, विश्वास का अर्थ है खुद पर चट्टान की तरह भरोसा रखना जिस पर बार बार की असफलताओं का कोई असर न हो। हमें अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखना होगा और विश्वास करना होगा कि चाहे कितनी ही बाधाएं हमारे मार्ग में आए हम अपने लक्ष्य से विचलित नहीं होंगे। विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:-

खुद की मदद कैसे करें

पूरे प्राणों से लक्ष्य हासिल करने का प्रयास करना होगा।

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। ऐसा कोई रास्ता नहीं है, ऐसा कोई सार्ट कट नहीं जिसके द्वारा सफलता आसानी से हासिल की जा सके। हमें अपने अंदर सच्ची लगन उत्पन्न करनी होगी। पूरे प्राणों से उस चीज को हासिल करने का प्रयास करना होगा जिसे हम पाना चाहते हैं। दिन रात अपने लक्ष्य के अलावा कुछ नहीं दिखे। प्रत्येक सफल व्यक्ति ने संकल्प लिया और उसे अपने व्यवहार में शामिल किया। सामान्य व्यक्ति जिस काम से बोर हो जाता है जैसे किताबें पढ़ना, प्रेरणादायक लेख, कहानियां पढ़ना, सुबह जल्दी उठना इत्यादि एक महान व्यक्ति उन्हीं कामों को करके अपने आप को श्रेष्ठ बनाता है। एक महान व्यक्ति उस समय भी काम कर रहा होता है जब एक साधारण व्यक्ति आराम करता है, टीवी देखता है, बेकार बैठकर अपने कीमती समय को बर्बाद करता है। श्रेष्ठ लोगों के इन्हीं गुणों को हमें अपने अंदर धारण करने की आवश्यकता है। सफल और महान व्यक्ति किसी दूसरे ग्रह से नहीं आए हैं और न ही उनको अतिरिक्त समय दिया गया था। उनको भी 24 घंटे का ही समय दिया गया था। हमें अपनी क्षमताओं और कमियों की एक लिस्ट बनानी होगी। और फिर धीरे धीरे अभ्यास के द्वारा अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने और कमियों को कम करने का प्रयास करना होगा। विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

इसे भी 👉 पढ़ें:

खुद पर काम करें

सही दिशा में निरंतर प्रयास करने की आदत विकसित करनी होगी।

विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा। स्वामी विवेकानंद, मेज़र ध्यानचंद, दशरथ मांझी, अब्राहम लिंकन जैसे महान लोगों से हम बहुत कुछ सीख सकते हैं। इन लोगों ने संसार को बहुत कुछ दिया है। जीवन में अपनी क्षमताओं को पहचान कर अपने आप को बेहतर कैसे बनाएं हमें इन लोगों से सीखने की जरूरत है। इन सब बातों से हम सब भली भांति परिचित हैं लेकिन हमें ऐसा लगता है कि अभी हमारे पास समय नहीं है जब समय होगा तब कुछ बेहतर करेंगे। ऐसा सोचकर हम किसी और को नहीं बल्कि खुद को धोखा दे रहे हैं। अप्रत्यक्ष रूप से अपने अंदर छिपी संभावनाओं का दमन कर रहे हैं। सही दिशा में निरंतर प्रयास करने की आदत विकसित करनी होगी। हार जाने के डर को खुद से दूर रखना होगा। वास्तव में हार के बाद ही सफलता का सच्चा आनंद मिलता है। हम सब सामर्थ्यवान है, कठिन से कठिन परिस्थितियों को सहन करने की क्षमता है हमारे अंदर। दूसरों पर आश्रित रहना छोड़ना होगा, हम खुद चलने के काबिल है फिर दूसरों के सहारे की क्या आवश्यकता। हमें खुद ही अपना रास्ता बनाना होगा। विश्व के महानतम लोगों से सीखना होगा।

जिस भी प्रेरणादायक विषय पर आप पढना चाहते है आप हमें बताएं। हम आपकी पसंद के विषय पर जरूर आर्टिकल लिखेंगे।

टिप्पणियां अवश्य दें।

धन्यवाद 🙏

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ